Skip to main content

राफेल पर अड़ियल वाली राजनीति



राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आ जाने के बाद से ऐसा माना जा रहा था कि विपक्ष को अब अपनी गलती का एहसास हो जाएगा और वह इस भ्रम को फ़ैलाने के लिए माफ़ी भले न मांगे, लेकिन कम से कम अब राफेल घोटाले का भूत कांग्रेस मुखिया के सर से जरूर उतर जाएगा। किन्तु ऐसा तब संभव  होता जब विपक्ष राफेल पर तथ्यों के तहत बात कर रहा होता। एकएक कर जिस ढ़ंग से इस मुद्दे पर कांग्रेस द्वारा निर्मित रेत की दिवार गिरती गई है, देश के सामने यह रहस्य खुल चुका है कि राफेल मामले में राहुल गांधी के पास सिवाय झूठ के कुछ नहीं है।
सदन के अंदर अथवा सदन के बाहर कांग्रेस और लेफ्ट लिबरल गैंग के एक भी पत्रकार, वकील अथवा नेता इस मामले में कोई ठोस प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर पाए हैं, जिसके आधार पर जेपीसी की जांच की संभवना को बल मिल सके। दुर्भाग्य ये भी है कि लोग जिन वरिष्ठ वकीलों और बुद्धिजीवी लेखक, पत्रकारों को पढ़ालिखा और बौद्धिक समझते थे, राफेल प्रकरण के पश्चात् देश की जनता के सामने उन लोगों का भी असल चेहरा उजागर हो गया है। साफ़ हो गया है कि यह गैंग हर उस धारणा को हवा की तरह फैलाने में लगा हुआ है, जिसमें दस जनपथ और बारह तुगलक़ लेन का हित छुपा हुआ है।
हालांकि ये कोई नई बात नहीं है, लेकिन जैसेजैसे लोकसभा चुनाव करीब आते जाएगा, यह कबीला नरेंद्र मोदी और भाजपा के खिलाफ़ झूठ का कारोबार और तेज़ी से फैलाता जाएगा, जिसका सबसे बड़ा उदारहण हमें राफेल प्रकरण पर देखने को मिल रहा है। गत बुधवार और शुक्रवार को संसद में राफेल पर तीखी बहस देखने को मिली जिसमें राहुल गाँधी पुनः राफेल पर पुरानी घिसीपिटी बातें करते हुए नजर आए और जेपीसी जांच की मांग को दोहराई।
राहुल गांधी के सभी पैतरें जब फेल हो गये, ऐसे में वह सदन के अंदर नया शिगूफा गोवा के एक मंत्री का कथित ऑडियो लेकर पहुँचे। कांग्रेस अध्यक्ष ने उस ऑडियो टेप का हवाला देते हुए कहा कि तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने कैबिनेट बैठक में इस बात को कहा है कि उनके पास राफेल की फ़ाइलें हैं, जो उनके बेड रूम में हैं।
राहुल सदन में इस ऑडियो को चलाने की अनुमति मांगने लगे, लेकिन लोकसभा अध्यक्षा ने इसकी अनुमति नहीं प्रदान की। हंगामे के बीच जब सुमित्रा महाजन ने ऑडियो क्लिप की सत्यता को लेकर राहुल से लिखित पुष्टि मांगी तो राहुल ने अपने कदम पीछे कर लिए। सवाल उठता है कि राहुल को जब उस ऑडियो क्लिप पर इतना भरोसा था, तो उन्होंने लिखित तौर पर सदन में उसकी सत्यता की पुष्टि क्यों नहीं कीसवाल यह भी उठता है कि क्या राहुल सदन में फिर जानबूझकर झूठ बोलने की तैयारी में थे ?
उक्त ऑडियो को पर्रीकर ने भ्रामक तथ्यों को गढ़ने की एक हताश कोशिश बताया, तो वहीं मंत्री विश्वजीत राणे ने इस ऑडियो को अपने खिलाफ़ साजिश और फर्जी बताया तथा जाँच की मांग की। साथ ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राफेल मुद्दे पर कांग्रेस को निरुत्तर तो किया ही साथ में आरोपों को झूठ का पुलिंदा बताते हुए तथ्यों के साथ उसपर निशाना भी साधा। अरुण जेटली ने कांग्रेस को उसका इतिहास याद दिलाते हुए बोफ़ोर्स, अगस्ता के साथ नेशनल हेराल्ड का जिक्र करके कांग्रेस को असहज कर दिया। अभी कांग्रेस वित्त मंत्री के कड़े प्रहारों से सहज भी नहीं हुई थी तभी शुक्रवार को फिर सदन में रक्षा मंत्री ने राफेल मामले पर बिन्दुवार जवाब देते हुए राहुल के लगभग हर सवाल का जवाब दिया किन्तु कांग्रेस अध्यक्ष इस तेज़ी से चल रहे हैं कि एक सवाल का जवाब आया कि चार और सवाल तैयार कर लेते। जिससे यह संशय और स्पष्ट हो जाता कि कांग्रेस राफेल पर अँधेरे में तीर छोड़ने की सारी सीमाओं  को भी लांघ गई है। बहरहाल, लोकसभा में दिए अपने वक्तव्य में कई महत्वपूर्ण बातें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई जिससे राफेल डील की प्रक्रिया और एचएएल पर लेकिन जो भ्रम देश में फैलाए जा रहे हैं वह दूर हो जायेगा। रक्षा मंत्री ने स्पष्ट कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राफेल मामले पर देश से झूठ बोलकर सरकार को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं. रक्षा मंत्री ने एचएएल को लेकर भी तथ्यात्मक आकड़े प्रस्तुत किए। उन्होंने राहुल को आड़े हाथो लेते हुए कहा कि राहुल गाँधी एचएएल पर घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं. सरकार ने एचएएल को एक लाख करोड़ रुपए का तेजस एवं अन्य हेलीकाप्टर बनाने का काम दिया है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया की एचएएल अब दोगुनी रफ्तार से काम कर रहा है। परन्तु विपक्ष के अड़ियल रवैये को देखकर यह साबित हो रहा है कि वह राफेल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मुख्य हथियार बनाने की जिद्द ठान कर बैठा है। राफेल के सहारे देश में झूठ पर आधारित एक बहस पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके पीछे राहुल का प्रमुख उद्देश्य बेदाग़ ढंग से अपना कार्यकाल पूरा करने जा रही मोदी सरकार को भ्रष्ट साबित करना है। वह किसी भी तरह से राफेल डील में घोटाला हुआ है, ऐसा माहौल बनाने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष इस बड़े भ्रम में हैं कि राफेल मुद्दे पर अनर्गल ढंग से मोदी सरकार को भ्रष्टाचारी कहना उन्हें 2019 की गद्दी दिला देगा।
वैसे कांग्रेस का इस तरह से राफेल विरोध उसकी मंशा पर गंभीर सवाल भी खड़े करता है। सवाल उठ रहा है कि दशकों तक इस डील को अटकाए रहने वाली कांग्रेस कहीं अब अपने अंधविरोध के जरिये इसे रद्द तो नहीं कराना चाहती? पिछले सत्र में जिस तरह से राहुल का झूठ संसद के अंदर पकड़ा गया और फ़्रांस सरकार ने राहुल की मनगढ़ंत बातों पर तीखी प्रतिक्रिया दी, तभी इस बात को मान लेना चाहिए था कि राफेल पर राहुल गाँधी के पास कोई ठोस आधार नहीं है बल्कि वह वायवीय धारणाओं के आधार पर मामले को खींचना चाहते हैं।



Comments

Popular posts from this blog

भारत माता की जय के नारे लगाना गर्व की बात

      भारत माता की जय के नारे लगाना गर्व की बात -:   अपने घृणित बयानों से सुर्खियों में रहने वाले हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी इनदिनों फिर से चर्चा में हैं.बहुसंख्यकों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए ओवैसी बंधु आए दिन घटिया बयान देते रहतें है.लेकिन इस बार तो ओवैसी ने सारी हदें पार कर दी.दरअसल एक सभा को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा कि हमारे संविधान में कहीं नहीं लिखा की भारत माता की जय बोलना जरूरी है,चाहें तो मेरे गले पर चाकू लगा दीजिये,पर मै भारत माता की जय नही बोलूँगा.ऐसे शर्मनाक बयानों की जितनी निंदा की जाए कम है .इसप्रकार के बयानों से ने केवल देश की एकता व अखंडता को चोट पहुँचती है बल्कि देश की आज़ादी के लिए अपने होंठों पर भारत माँ की जय बोलते हुए शहीद हुए उन सभी शूरवीरों का भी अपमान है,भारत माता की जय कहना अपने आप में गर्व की बात है.इससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण और क्या हो सकता है कि जनता द्वारा चुने गये प्रतिनिधि अपने सियासी हितो की पूर्ति के लिए इस हद तक गिर जाएँ कि देशभक्ति की परिभाषा अपने अनुसार तय करने लगें.इस पुरे मसले पर गौर करें तो कुछ दिनों पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भाग

लंबित मुकदमों का निस्तारण जरूरी

     देश के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर बेटे विगत रविवार को मुख्यमंत्रियों एवं उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीशों के सम्मलेन को संबोधित करते हुए भावुक हो गये.दरअसल अदालतों पर बढ़ते काम के बोझ और जजों की घटती संख्या की बात करतें हुए उनका गला भर आया.चीफ जस्टिस ने अपने संबोधन में पुरे तथ्य के साथ देश की अदालतों व न्याय तंत्र की चरमराते हालात से सबको अवगत कराया.भारतीय न्याय व्यवस्था की रफ्तार कितनी धीमी है.ये बात किसी से छिपी नहीं है,आये दिन हम देखतें है कि मुकदमों के फैसले आने में साल ही नहीं अपितु दशक लग जाते हैं.ये हमारी न्याय व्यवस्था का स्याह सच है,जिससे मुंह नही मोड़ा जा सकता.देश के सभी अदालतों में बढ़ते मुकदमों और घटते जजों की संख्या से इस भयावह स्थिति का जन्म हुआ है.गौरतलब है कि 1987 में लॉ कमीशन ने प्रति 10 लाख की आबादी पर जजों की संख्या 50 करनें की अनुशंसा की थी लेकिन आज 29 साल बाद भी हमारे हुक्मरानों ने लॉ कमीशन की सिफारिशों को लागू करने की जहमत नही उठाई.ये हक़ीकत है कि पिछले दो दशकों से अदालतों के बढ़ते कामों पर किसी ने गौर नही किया.जजों के कामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई.केसो

लोककल्याण के लिए संकल्पित जननायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं . समाज जीवन में उनकी यात्रा बेहद लंबी और समृद्ध है . इस यात्रा कि महत्वपूर्ण कड़ी यह है कि नरेंद्र मोदी ने लोगों के विश्वास को जीता है और लोकप्रियता के मानकों को भी तोड़ा है . एक गरीब पृष्ठभूमि से निकलकर सत्ता के शीर्ष तक पहुँचने की उनकी यह यात्रा हमारे लोकतंत्र और संविधान की शक्ति को तो इंगित करता ही है , इसके साथ में यह भी बताता है कि अगर हम कठिन परिश्रम और अपने दायित्व के प्रति समर्पित हो जाएँ तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं है . 2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बनते हैं , यहीं से वह संगठन से शासन की तरफ बढ़ते है और यह कहना अतिशयोक्ति   नहीं होगी कि आज वह एक अपराजेय योध्हा बन चुके हैं . चाहें उनके नेतृत्व में गुजरात विधानसभा चुनाव की बात हो अथवा 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव की बात हो सियासत में नरेंद्र मोदी के आगे विपक्षी दलों ने घुटने टेक दिए है . 2014 के आम चुनाव को कौन भूल सकता है . जब एक ही व्यक्ति के चेहरे पर जनता से लेकर मुद्दे तक टिक से गए थे . सबने नरेंद्र मोदी में ही आशा , विश्वास और उम्मीद की नई किरण देखी और इतिहास